एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट

रीवा को मिली नई वैश्विक सोलर पहचान , विश्व में भारत पहुँचा पांचवे स्थान पर:पीएम मोदी


एशिया का सबसे बड़ा सौर प्लांट रीवा 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश के रीवा में बने अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट का शुक्रवार 11 बजे लोकार्पण किया।पीएम मोदी ने कहा-  अब मध्य प्रदेश साफ-सुधरी और सस्ती बिजली का हब बनने जा रहा है। इससे सबसे ज्यादा लाभ मध्यम गरीब ,किसान आदिवासी परिवारों को मिलेगा।

सूर्य का संस्कृति में स्पेशल महत्त्व

पीएम मोदी ने कहा सूर्य का हमारी संस्कृति में स्पेशल महत्व रहा है। जिस प्रकार हम सभी सूर्य की  उपासना करते है जिससे हमें पवित्रता की अनुभूति होती है ।उसी प्रकार पवित्र सूर्य की कृपा से रीवा में ऐसी ही पवित्रता का अहसास होगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सूर्य देव की अपार ऊर्जा को आज पूरा देश महसूस कर रहा है। उन्होंने आगे कहा सोलर एनर्जी 21वीं सदी का एक बड़ा माध्यम बनने जा रहा है। जो श्योर, प्योर और सिक्योर है। श्योर इसलिए कि सूर्य हमेशा चमकता रहेगा,  प्योर, इसलिए क्योंकि इससे पर्यावरण स्वच्छ सुरक्षित और साफ-सुधरा  रहेगा। सिक्योर इसलिए कि इससे बिजली की आवश्यकता को सरलता से पूरा किया जा सकता है। 

 बिजली पर निरंतर आत्मनिर्भरता बढ़ रही है: पीएम

ये सभी प्रोजेक्ट जब तैयार हो जाएंगे, तब मध्य प्रदेश  निश्चित रूप से सस्ती और साफ-सुधरी बिजली का हब बन जाएगा। इसका सबसे अधिक लाभ मध्य प्रदेश के गरीब, मध्यम वर्ग , किसान,आदिवासियों के परिवारों को होगा। सौर ऊर्जा आज की ही नहीं बल्कि 21वीं सदी की ऊर्जा ज़रूरतों का एक बड़ा माध्यम होने वाला है। क्योंकि सौर ऊर्जा, श्योर है, प्योर है और सिक्योर है। जैसे-जैसे भारत विकास के नए शिखर की ओंर बढ़ता जा रहा है, हमारी आशाएं-आकांक्षाएं  आवश्यकताएं बढ़ती जा रही हैं, वैसे-वैसे ऊर्जा, बिजली की ज़रूरत भी बढ़ रही हैं। ऐसे में आत्मनिर्भर भारत के लिए बिजली की आत्मनिर्भरता बहुत जरूरी है।

रीवा की नई वैश्विक पहचान

 रीवा ने वाकई आज इतिहास रच दिया है। रीवा की पहचान दो वजहों से रही है,मां नर्मदा के नाम से और सफेद बाघ से , हालांकि रीवा में नर्मदा नदी नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब इसकी पहचान में एशिया के सबसे बड़े सोलर पावर प्रोजेक्ट का नाम भी जुड़ गया है। इसके लिए मैं रीवा के लोगों को, मध्य प्रदेश के लोगों को, बहुत-बहुत बधाई देता हूं. रीवा का ये सोलर प्लांट इस पूरे क्षेत्र को,ऊर्जा का बहुत बड़ा केंद्र बनाने में हेल्प करेगा। रीवा सोलर प्लांट से मध्य प्रदेश के घरों को, लोगों को,उद्योगों को तो बिजली मिलेगी ही, साथ ही दिल्ली में चल रही मेट्रो रेल को भी इसका लाभ मिलेगा। जिससे रीवा के लोग शानदार अंदाज में कह सकेंगे दिल्ली मेट्रो हमारी वजह से चल रही है ।उन्हें गौरव की अनुभूति होंगी। रीवा के साथ साथ  शाजापुर, नीमच और छतरपुर ,मोरेना में भी बड़े सोलर पावर प्लांट पर काम चल रहा है।

अर्थव्यवस्था और पर्यावरण एक दूसरे के पर्याय और संयोगी :पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम सौर ऊर्जा के मामले में दुनिया के शीर्ष पांच देशों में पहुंच गए हैं।जिससे भारत आत्मनिर्भर बन रहा है। जब हम आत्मनिर्भरता की बात करते हैं, तब इकोनॉमी उसका एक सबसे जरूरी भाग है। दुनिया भर के वैज्ञानिक इस बात को लेकर चिंतित हैं कि इकोनॉमी को बढ़ाएं या पर्यावरण को। एक को बढ़ाये तो दूसरा कमजोर होता है। भारत ने  दिखाया है कि इकोनॉमी और पर्यावरण एक-दूसरे के पर्याय हो सकते हैं। दोनों को संयोग से बढ़ाया जाए। 
पर्याप्त बिजली हर घर तक पहुंचे। हमारा वातावरण, हवा,  पानी भी शुद्ध बना रहे, इसी सोच के साथ हम कार्य कर रहे हैं।  हमारी ये सोच सौर ऊर्जा को लेकर हमारी नीति और रणनीति में साफ तौर पर दिखाई देती है ।

250 -250 मेगावाट क्षमता के तीन सोलर यूनिट

रीवा में स्थापित अल्ट्रा सौर ऊर्जा संयंत्र परियोजना 750 मेगावाट की है और 1590 एकड़  में स्थापित है। यह दुनिया के सबसे बड़े सिंगल साइड सौर सयंत्रों में से एक है। इस प्लांट में कुल तीन इकाईयां है। प्रत्येक इकाई में 250 मेगा वाट विद्युत का उत्पादन हो रहा है।इससे उत्पादित विद्युत का 76 प्रतिशत हिस्सा प्रदेश की विधुत वितरण पावर कंपनी और 24 प्रतिशत भाग दिल्ली मेट्रो को प्रदान किया जाएगा है।इस प्लांट से सस्ती दर पर बिजली प्राप्त होगी

पर्यावरण सुधार के साथ सस्ती बिजली :शिवराज

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोकार्पण वीसी में कहा कि कई सोलर ऊर्जा परियोजनाओं के माध्यम से मध्यप्रदेश भविष्य में 10,000 मेगावॉट बिजली का उत्पादन करेगा और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अहम योगदान देगा।पर्यावरण की दृष्टि से देखे तो रीवा सौर परियोजना से प्रतिवर्ष 15.7 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड के उर्त्सजन को रोका जाएगा ,जो 2 करोड़ 60 लाख पेड़ों को लगाने के बराबर है। रीवा सौर ऊर्जा प्लांट प्रतिदिन 37000 यूनिट बिजली उत्पादित करेगा।

Comments

Popular posts from this blog

रंगहीन से रंगीन टीवी का बदलता दौर और स्क्रीन

हर गुलामी और साम्प्रदायिकता से आजादी चाहते: माखनलाल

ब्रिटिश भारत में लोकतंत्र के जन्मदाता, मॉडर्न इंडिया के सबसे महान शूद्र महात्मा फुले-डॉ आंबेडकर