भारत में विश्व मंथन-2023 जी 20

जी20 देशों का 18वां शिखर सम्‍मेलन भारत की अध्यक्षता में आज नई दिल्‍ली में शुरू हुआ। भारत की अध्यक्षता में हो रहे समिट की थीम 'वसुधैव कुटुंबकम, एक पृथ्वी-एक परिवार-एक भविष्य' है, जिसके तहत सभी देशों के मिलकर काम करने पर सहमति बनी है, उद्घाटन सत्र में भारत ने अफ्रीकी संघ को समूह का स्‍थाई सदस्‍य बनाया। 

दिल्ली में दुनिया
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अफ्रीकी संघ के अध्‍यक्ष अजाली असोमनी को स्‍थाई सदस्‍य के रूप में स्‍थान ग्रहण करने के लिए आमंत्रित किया। भारत ने सबका साथ, सबका विकास की भावना के साथ अफ्रीकी संघ को जी20 का स्‍थाई सदस्‍य बनाने का प्रस्‍ताव पेश किया था। पहले सत्र की शुरूआत एक के नाम से हुई, वहीं दूसरे सत्र का आरंभ एक परिवार से हुआ।

विश्व आर्थिक सहयोग
आपको बता दें जी -20 की शुरूआत जी-20 यानी ग्रुप ऑफ ट्वेंटी आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक वैश्विक मंच है। 26 सितम्बर 1999 को इसकी स्थापना हुई थी। जी20 देश दुनिया की 85 फीसदी इकोनॉमी की सहभागिता करते है। जी 20 में 19 देश व यूरोपीय यूनियन शामिल है। 2024 में जी20 का शिखर सम्मेलन की मेजबानी ब्राजील करेगा। 
2007 -2008 में वैश्विक उथल पुथल से पैदा हुई आर्थिक परिस्थितियों से निपटने के लिए  सम्मेलन का पहला उद्घाटन 2008 में वाशिंगटन डीसी में हुआ था। उस समय इसके शीर्ष पर अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश थे।  2008 में जी20 नेताओं की पहली बैठक कराने में कनाडा ने अहम भूमिका अदा की थी। समय के साथ जी 20 में विकास हुआ और यह गति वित्तीय संकट से वैश्विक शासन के दायरे तक आगे बढ़ी। जी 20 का सम्मेलन विकास, स्थिरता और गरीबी उन्मूलन को बढ़ावा देता है।जिससे आर्थिक भविष्य को उज्जवल बनाया जा सकें।  

शामिल देश
अर्जेंटीना,आस्ट्रेलिया,ब्राजील,कनाडा ,चीन ,फ़्रांस ,जर्मनी ,भारत, इंडोनेशिया,इटली, जापान, मेक्सिको,रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका ,दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम  या ब्रिटेन ,संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ 27 देशों का एक समूह है, जो एक शक्तिशाली आर्थिक गुट का प्रतिनिधित्व करता है।
यूरोपीय संघ के देश- ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, क्रोएशिया, साइप्रस, चेक गणराज्य, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, हंगरी, आयरलैंड, इटली, लातविया, लिथुआनिया, लक्ज़मबर्ग, माल्टा, नीदरलैंड, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, स्पेन और स्वीडन है।

Comments

Popular posts from this blog

रंगहीन से रंगीन टीवी का बदलता दौर और स्क्रीन

हर गुलामी और साम्प्रदायिकता से आजादी चाहते: माखनलाल

ब्रिटिश भारत में लोकतंत्र के जन्मदाता, मॉडर्न इंडिया के सबसे महान शूद्र महात्मा फुले-डॉ आंबेडकर